स्वास्थ्य विभाग की ओर से निकाली गई जागरूकता रैली

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। सिविल सर्जन होशियारपुर डाॅ. बलविंदर कुमार डमाणा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.सीमा गर्ग के नेतृत्व में की गई रैली में सहायक सिविल सर्जन डॉ. कमलेश कुमारी, जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. अनीता कटारिया, डिप्टी मास मीडिया अधिकारी रमनदीप कौर, वीसीसीएम उपकार सिंह, नवप्रीत कौर और एएनएम ट्रेनिंग स्कूल के ट्यूटर और छात्राओं ने भाग लिया। रैली में इस वर्ष अभियान के नारे “डायरिया की  रोकथाम, साफ-सफाई और ओ.आर.एस से रखें अपना ध्यान”  के माध्यम से डायरिया के प्रति जागरूक किया गया।

Advertisements

रैली के दौरान संबोधित करते हुए डॉ. बलविंदर कुमार डमाणा ने कहा कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य डायरिया से होने वाली मौतों को शून्य करना है। दस्त रोको अभियान इस बार 1 जुलाई से 31 अगस्त तक दो महीने मनाया जाएगा। इस दौरान विभिन्न गतिविधियां की जाएंगी। आशा या आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से पांच वर्ष तक के बच्चों के घरों में ओ.आर.एस पैकेट और जिंक की गोलियां वितरित की जाएंगी। ओआरएस एवं जिंक की आपूर्ति ब्लॉक स्तर तक वितरित कर दी गई है। सभी स्वास्थ्य संस्थानों, आंगनवाड़ी केंद्रों और स्कूलों में हाथ धोने की वैज्ञानिक विधि का प्रदर्शन किया जाएगा क्योंकि हाथों की स्वच्छता से ही दस्त को नियंत्रित किया जा सकता है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग ने बताया कि यदि बच्चे को दस्त हो जाए तो तुरंत थोड़े थोडे समय पर ओआरएस देना शुरू कर देना चाहिए जब तक दस्त बंद न हो जाए। अगर दस्त बंद हो जाए तो भी बच्चे को 14 दिन तक जिंक की गोलियां दें। दस्त के दौरान ओआरएस और जिंक से उपचार करने से बच्चे को जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है। डायरिया के उचित प्रबंधन के लिए एएनएम या आशा से परामर्श लेना चाहिए।

डॉ. सीमा गर्ग ने कहा कि यदि बच्चा अधिक कमजोर हो जाए, बच्चा न खा रहा हो और न ही दूध पी रहा हो, मल में खून आ रहा हो, कुछ भी न पी पा रहा हो, बुखार आदि हो तो उसे तुरंत नजदीकी अस्पताल में ले जाकर  एक बाल रोग विशेषज्ञ को दिखाएं, ताकि समय पर उचित उपचार दिया जा सके। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान सभी स्वास्थ्य संस्थानों में ओआरएस जिंक कॉर्नर भी स्थापित किये गये हैं जहां ओआरएस घोल तैयार करने की विधि का प्रदर्शन किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here