जिला शिक्षा अधिकारी ने ब्लॉक अधिकारियों के साथ की ऑनलाइन बैठक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। जिला शिक्षा अधिकारी एलीमेंट्री शिक्षा कमलदीप कौर एवं उप जिला शिक्षा अधिकारी सुखविंदर सिंह द्वारा ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारियों, ब्लॉक नोडल ऑफिसर, ब्लॉक टेक्सबुक इंचार्ज के साथ ऑनलाइन बैठक की गई।

Advertisements

जिला शिक्षा अधिकारी कमलदीप कौर ने ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारियों  को निर्देशित करते हुए कहा कि गर्मी की छुट्टियां खत्म होने से पहले ही समूह स्कूलों को मिड-डे मील संबंधी गाइडलाइन जारी की गई हैं उनका कड़े से पालन किया जाए ।छुट्टियां खत्म होने से एक दिन पहले मिड डे मील इंचार्ज की निगरानी में कुक कम हैल्परों द्वारा किचन कम स्टोर और मिड डे मील के लिए इस्तेमाल सामग्री के लिए हिदायतें मानी जाएं ताकि स्कूल खुलने के बाद बच्चों को मिड डे मील देने में कोई मुश्किल का सामना न करना पड़े।कुक कम हैल्पर द्वारा किचन कम स्टोर और बर्तनों की अच्छी तरह से साफ  करवाए इसके साथ ही राशन और अनाज की अच्छी तरह से जांच करवाई जाए,आटा पिसवाने से पहले गेहूं को धूप लगवाई जाए।

स्कूल या रसोई में किसी तरह के मकड़ी के जाले नहीं होने चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूल कैंपस की अच्छे से सफाई करवाई जाए, उन्होंने कहा कि विद्यार्थी काफी लंबे अरसे के बाद स्कूल में आ रहे हैं इसलिए पहले दिन में ही विद्यार्थियों की उपस्थिति कम ना हो इसलिए विद्यार्थियों के अभिभावकों को स्कूल खुलने की सूचना दी जाए और और उपलब्ध साधनों के माध्यम से इसकी अनाउंसमेंट भी करवा दी जाए। उन्होंने सख्त निर्देश दिए के कोई भी स्कूल टीचरलेस नहीं होना चाहिए इसकी समस्त जिम्मेवारी ब्लाक प्राइमरी शिक्षा अधिकारी पर होगी, अगर कहीं किसी स्कूल में ऐसी समस्या है तो तुरंत इसकी सूचना जिला कार्यालय में दी जाए। उन्होंने कहा के अध्यापक मुस्कुराते चेहरे के साथ विद्यार्थियों का स्कूल में स्वागत करें।

उन्होंने कड़े निर्देश दिए के स्कूल में  अनसेफ इमारत का इस्तेमाल किसी भी सूरत में ना किया जाए।उप जिला शिक्षा अधिकारी सुखविंदर सिंह ने कहा कि विद्यालयों में स्मार्ट क्लास व अन्य माध्यम से बच्चों को बेहतर शिक्षण सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि ब्लॉक स्तर पर टेक्सबुक या मिशन समरथ का कोई भी स्टॉक पेंडिंग नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा के पर्यावरण के संरक्षण के लिए शिक्षा विभाग स्कूलों में पौधारोपण की मुहिम चलाने जा रहा है, इसके लिए पूर्व समय में की गई डिमांड के अनुसार पौधे प्राप्त कर लिए जाए और इन पौधों के अच्छे से परवरिश की जाए।उन्होंने कहा के स्कूल में इस्तेमाल पानी अगर टैंकी के जरिए आता है तो टैंकी की साफ सफाई करवाई जाए और उसे पर सफाई की तिथि अंकित की जाए।इस अवसर पर जिला कोऑर्डिनेटर रजनीश कुमार गुलियानी, ऐपीसी जर्नल निर्मल, अमित कुमार रमसा इत्यादि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here