लोगों को जनसंख्या स्थिर करने के लिए परिवार नियोजन के लिए प्रोत्साहित किया जाए: डा. अनीता कटारिया

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। स्वास्थ्य विभाग पंजाब के निर्देशों एवं सिविल सर्जन डॉ. बलविंदर कुमार के दिशा-निर्देशानुसार विश्व जनसंख्या दिवस अभियान के संबंध में एक बैठक जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. अनीता कटारिया की अध्यक्षता में डिप्टी मास मीडिया अधिकारी डॉ. तृप्ता देवी और डिप्टी मास मीडिया अधिकारी रमनदीप कौर के सहयोग से आयोजित की गई। जिसमें बीसीसी समन्वयक अमनदीप सिंह एवं विभिन्न ब्लॉकों से आए सभी बीईई ने भाग लिया। बैठक के दौरान विश्व जनसंख्या दिवस अभियान से संबंधित गतिविधियों पर चर्चा की गई।

Advertisements

बैठक को संबोधित करते हुए डाॅ. अनिता कटारिया ने कहा कि विस्फोटक जनसंख्या वृद्धि आज एक गंभीर मुद्दा है, जो कई अन्य समस्याओं को जन्म देती है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए लोगों को जनसंख्या स्थिर करने के लिए परिवार नियोजन के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। उन्होंने बीईई से इस जागरूकता अभियान के दौरान सभी फील्ड स्टाफ को निर्देश देने को कहा कि वे बच्चों के बीच अंतर करने के लिए अधिक से अधिक लोगों को परिवार नियोजन के कच्चे और ठोस साधनों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित और प्रेरित करें।

डिप्टी मास मीडिया अधिकारी डॉ. तृप्ता देवी ने कहा कि प्रारंभिक चरण में की गई योजना के अनुसार दूसरे चरण 27 जून से 10 जुलाई तक मनाए जा रहे सामुदायिक जागरूकता पखवाड़े के दौरान गतिविधियां की जाएं। ग्राम स्तर पर सास बहू बैठकें आयोजित की जाएं। सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से व्यापक जागरूकता फैलाई जाए और योग्य दम्पत्तियों को परिवार नियोजन के विभिन्न तरीकों को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए।

डिप्टी मास मीडिया अधिकारी रमनदीप कौर ने बताया कि तीसरे चरण में 11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस से 24 जुलाई तक परिवार नियोजन के सुरक्षित तरीकों को अपनाने के लिए विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि योग्य दम्पत्तियों को उम्र और शारीरिक परीक्षण के बाद उनकी आवश्यकता के अनुसार परिवार नियोजन के तरीकों की सलाह दी जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here