डायरिया रोको अभियान को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक

होशियारपुर (द स्टैलर न्यूज़)। स्वास्थ्य विभाग पंजाब के निर्देशानुसार डायरिया रोकथाम अभियान संबंधी जिला टास्क फोर्स की बैठक एडीसी राहुल चाबा (आईएएस) की अध्यक्षता में जिला प्रशासनिक परिसर होशियारपुर में हुई। बैठक में सिविल सर्जन होशियारपुर डाॅ. बलविंदर कुमार के नेतृत्व में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग, जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. अनीता कटारिया, जिला एपीडिमोलोजिस्ट डॉ. जगदीप सिंह, विभिन्न ब्लॉकों के सीनियर मेडीकल अफसर और चिकित्सा अधिकारी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक, मास मीडिया विंग, विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। बैठक का उद्घाटन करते हुए जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. सीमा गर्ग ने कहा कि डायरिया रोकथाम अभियान का प्रथम चरण तैयारी चरण के रूप में 14 जून से 30 जून तक मनाया जा रहा है। जिसमें पांच वर्ष तक के प्रत्येक बच्चे को दिए जाने वाले ओआरएस के दो पैकेट एवं जिंक की 14 गोलियां संस्थागत स्तर पर उपलब्ध कराई जाएंगी।

Advertisements

उन्होंने बताया कि दूसरे मुख्य चरण में दस्त रोको अभियान इस बार 1 जुलाई से 31 अगस्त तक दो महीने तक मनाया जायेगा। इस दौरान विभिन्न गतिविधियां की जाएंगी। आशा या आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से हर साल पांच साल तक के बच्चों के घरों में ओआरएस और जिंक टैबलेट के पैकेट वितरित किए जाएंगे। सभी स्वास्थ्य संस्थानों, आंगनवाड़ी केंद्रों और स्कूलों में हाथ धोने की वैज्ञानिक विधि का प्रदर्शन किया जाएगा क्योंकि हाथों की स्वच्छता से ही दस्त को नियंत्रित किया जा सकता है।

एसडीएम राहुल चाबा ने सभी एमएमओ को इस अभियान की प्रत्येक गतिविधि को सुचारु रूप से चलाने के निर्देश दिए और कहा कि इस अभियान के दौरान बच्चों के अभिभावकों को घर पर ही ठीक होने वाले डायरिया की स्थिति के बारे में एवं डायरिया की गंभीर स्थिति में उन्हें समय रहते अस्पताल ले जाने के बारे में जागरूक किया जाए ताकि डायरिया के कारण उत्पन्न होने वाली गंभीर परिस्थितयों को रोका जा सके। उन्होंने विभिन्न विभागों को भी इस अभियान में पूर्ण सहयोग करने के निर्देश दिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here