महाराजा रणजीत सिंह आर्म्ड फोर्सिज़ प्रैपरेटरी इंस्टीट्यूट के पासआऊट होने वाले कैडिटों की यादगारी मिलनी

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़): महाराजा रणजीत सिंह आर्म्ड फोर्सिज़ प्रैपरेटरी इंस्टीट्यूट ( एम.आर.एस. ए.एफ.पी.आई.), एस.ए.एस. नगर ने अपने पूर्व कैडिटों को अचीवर अवार्ड से सम्मानित किया। इस अचीवर अवार्ड समागम की अध्यक्षता इस संस्था के संस्थापक डायरैक्टर और गवर्निंग बाडी के मैंबर मेजर जनरल बी.एस.ग्रेवाल, वी.एस.एम. (सेवामुक्त) ने की।

Advertisements

इस समागम में प्रैपरेटरी इंस्टीट्यूट के 43 पूर्व विद्यार्थियों का अचीवर अवार्ड के साथ सम्मान किया गया, जिनमें से दस कैडिट मई- जून 2024 में भारतीय हथियारबंद सेनाएं में कमिश्नड अधिकारी के तौर पर शामिल हुए है। इनके इलावा नैशनल डिफेंस अकैडमी ( एन.डी.ए.) के पास हुए कैडिट और मौजूदा समय में एन.डी.ए. / अन्य प्रशिक्षण अकैडमियों में प्रशिक्षण ले रहे कैडिट भी शामिल थे। सम्मान प्राप्त करने वाले पूर्व कैडिटों में इस संस्था के पहले कोर्स के तीन अचीवर भी शामिल थे, जो अपनी ड्यूटी से छुट्टी ले कर विशेष तौर पर समागम में शिरकत करने आए थे।

मेजर जनरल बी. एस. ग्रेवाल ने सफल कैडिटों की प्रशंसा करते हुए आशा अभिव्यक्ति कि महाराजा रणजीत सिंह आर्म्ड फोर्सिज प्रैपरेटरी इंस्टीट्यूट भविष्य में भी कैडिटों को प्रशिक्षण सर्विस अकैडमियों में उत्तम रहने के लिए बढिया मंच प्रदान करता रहेगा। उन्होंने कहा कि फ़ौज में भर्ती होना किसी अन्य पेशे जैसा नहीं है, यह उससे कहीं अधिक है और इसके लिए जुनून होना चाहिए। कैडिटों को बेहतर सेवाओं प्रदान करने के लिए प्रेरित करते हुए उन्होंने कैडिटें को अपनी छिपी प्रतिभा को खोजने, अपनी कमियों को दूर करने और इमानदारी के ऊँचे मापदंड स्थापित करने के लिए भी कहा। उन्होंने मिसाली नतीजे प्राप्त करने के लिए मौजूदा एम. आर. एस. ए. एफ. पी. आई. फेकल्टी द्वारा किए जा रहे प्रत्यनों की प्रशंसा की।

प्रैपरेटरी इंस्टीट्यूट के डायरैक्टर मेजर जनरल अजय एच. चौहान, वी. एस. एम. ( सेवामुक्त) ने कहा कि महाराजा रणजीत सिंह ए. एफ. पी. आई. ने अब तक 229 कैडिटों को एन. डी. ए. / अन्य अकैडमियों में भेजा है। उन्होंने कहा कि एस. एस. बी. के पास करने वाले 22 कैडिटों को एनडीए में शामल होने सम्बन्धित पत्र मिलने शुरू हो गए हैं। यह संस्था हथियारबंद बलों के लिए कैडिट तैयार करने में सर्वोत्त्म संस्था के तौर पर उभरी है और देश भर में इसके नतीजे सबसे बेहतर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here