अंतर्राष्ट्रीय साइकिल चालक भवजीत सिद्धू को भावभीनी श्रद्धांजलि

पटियाला (द स्टैलर न्यूज़)। अंतर्राष्ट्रीय साइकिल चालक भवजीत सिंह सिद्धू की शोकसभा गांव हसनपुर के गुरुद्वारा साहिब में की गई, जहां विभिन्न हस्तियों, संगठनों और संस्थाओं द्वारा उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस अवसर पर संबोधित करते हुए जिला ओलंपिक संघ के महासचिव और महाराजा रणजीत सिंह पुरस्कार विजेता जगदीप सिंह काहलों ने परिवार के साथ अपना दुख साझा किया। उन्होंने कहा कि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपनी कड़ी मेहनत से समाज में महान योगदान देकर अपनी अलग पहचान लेकर दुनिया से चले जाते हैं। उनके द्वारा किए गए कार्यों की सुगंध से जहां समाज महकता रहता है, वहीं वे बड़ी संख्या में लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी बनते हैं। काहलों ने कहा कि टीलों की धरती पर बसे गांव दीवाना से निकले भवजीत सिंह सिद्धू ने पहले अपनी मेहनत से पटियाला जैसे शहर में अपनी पहचान बनाई और फिर साइकिलिंग के जरिए अपनी और पंजाब की शान का परचम लहराया विश्व स्तर पर किया।

Advertisements

06 अगस्त 1962 को सिद्धू का जन्म हुआ और 46 साल की उम्र में उन्होंने सिर्फ शौक और फिटनेस के लिए साइकिल चलाना शुरू किया और इस नश्वर दुनिया को अलविदा कहने से पहले करीब 1.5 लाख किलोमीटर साइकिल चलाई, जो अपने आप में एक मिसाल है। जिस दिन उन्होंने दुनिया को अलविदा कहा, उस दिन उन्होंने साइकिल चलाना नहीं छोड़ा। काहलों ने ऐसा कहा भवजीत सिद्धू का सपना था कि अगर मनुष्य इस दुनिया में आए तो वह स्वस्थ जीवन जिए। इस सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने 15 सज्जनों के साथ साल 2016 में रॉयल पटियाला राइडर्स के नाम से क्लब की शुरुआत की।  साइकिलिंग क्लब के 45 सदस्य भविष्य की पीढ़ियों की फिटनेस और जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए क्लब में शामिल हुए हैं, जो प्रतिदिन कम से कम 40 किमी साइकिल चलाते हैं। आमतौर पर यही वह उम्र होती है जब खिलाड़ी अपने खेल से अलग हो जाते हैं। सिद्धू ने उस उम्र में साइकिल चलाना शुरू कर दिया और अमेरिका में आयोजित साइकिल दौड़ में भाग लिया और पंजाब और भारत को गौरवान्वित किया। प्रकृति का खेल देखिए कि अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक दिवस पर अंतिम अरदास है।

उन्होंने कहा कि डिप्टी कमिश्नर की अध्यक्षता में जिला ओलंपिक एसोसिएशन, पटियाला साइकिलिंग खेल के इस सच्चे चैंपियन को श्रद्धांजलि देते हुए दुख की इस घड़ी में परिवार के साथ खड़ा है। वह ईश्वर से प्रार्थना हैं कि दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दें और परिवार को इसे स्वीकार करने की शक्ति दें। इस अवसर पर यह घोषणा की गई कि जिला ओलंपिक एसोसिएशन, पटियाला स्वर्गीय भवजीत सिंह सिद्धू के नाम पर एक टूर्नामेंट आयोजित करेगा। इस मौके पर सोसाइटी फॉर स्पोर्ट्स पर्सन्स वेलफेयर ने भी गहरा दुख व्यक्त किया। इस मौके पर रॉयल पटियाला राइडर्स क्लब के साइक्लिस्ट पुनीत कपूर, रॉयल पटियाला राइडर्स क्लब के साइक्लिस्ट कंवर गिल, बेटे गुंतास सिंह सिद्धू, भाई प्रभजीत सिंह सिद्धू, सतिंदरपाल सिंह नेशनल साइक्लिस्ट, सोसाइटी फॉर स्पोर्ट्स पर्सन्स वेलफेयर, पूर्व हैंडबॉल खिलाड़ी सुरिंदर सिंह शंकरपुर मौजूद रहे। इसके अलावा विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय, खिलाड़ी एवं खेल संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here