वन श्रमिकों का कल्याण राज्य सरकार की प्राथमिकता: लाल चंद कटारूचक्क

चंडीगढ़, (द स्टैलर न्यूज़)। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा हर वर्ग का जीवन स्तर ऊँचा उठाने के लिए अथक कोशिशें की जा रही हैं। राज्य के वन श्रमिक भी इस कड़ी का एक बेहद अहम हिस्सा हैं और उनके कल्याण के लिए हर संभव कदम उठाना सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। यह विचार आज मोहाली के सैक्टर-68 में वन कंपलैक्स में राज्य के वन और वन्य जीव सुरक्षा मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने डेमोक्रेटिक वन यूनियन के श्रमिकों के साथ मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए प्रकट किये।

Advertisements

वन श्रमिकों के कल्याण के लिए अपनी वचनबद्धता दोहराते हुये कटारूचक्क ने यह बताया कि जहाँ तक श्रमिकों को पिछले बकाए न मिलने की बात है तो इस सम्बन्धी सैद्धांतिक तौर पर मंजूरी दी जा चुकी है और अब भारत सरकार की तरफ से चि_ी मिलने का इन्तज़ार किया जा रहा है जिसके मिलते ही यह बकाए अदा कर दिए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि राज्य भर के जि़ला वन अधिकारियों को हिदायतें जारी की जा चुकीं हैं कि श्रमिकों को उनके वेतन हर माह की 10 तारीख से पहले जारी करना यकीनी बनाया जाये।

अन्य मुद्दों पर रौशनी डालते हुये उन्होंने कहा कि जहाँ तक कच्चे मुलाजिमों को पक्के करने का सवाल है तो सरकार की तरफ से इस सम्बन्धी गंभीरता से यत्न किये जा रहे हैं और एक ठोस नीति तैयार की जा रही है। वरिष्ठता सूची के बारे कटारूचक्क ने स्पष्ट किया कि यह सूची तैयार करने की प्रक्रिया में है और यह भरपूर कोशिश है कि कोई भी योग्य मुलाजि़म इसमें शामिल होने से वंचित न रह जाये। जहाँ तक कच्चे मुलाजिमों को पक्के मुलाजिमों वाली सहूलतें देने का सवाल है तो इस सम्बन्धी सरकारी नियमों अनुसार ही कार्यवाही की जायेगी। इस मौके पर दूसरों के इलावा प्रधान मुख्य वनपाल आर. के. मिश्रा, अतिरिक्त प्रमुख वनपाल धर्मिंदर शर्मा और अन्य अधिकारी हाजिऱ थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here